आजादी के लिए लाला लाजपत राय की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता : चेयरमैन सुभाष बराला

हिसार (हरियाणा), राजेन्द्र अग्रवालः आजादी के अमृत महोत्सव के तहत लाला लाजपत राय की 157वीं जयंती के अवसर पर हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन एवं भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला व जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेन्द्र, वीर चक्र ने पार्टीजनों के साथ नागोरी गेट स्थित लाला लाजपत राय की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर हिसार व्यवसायिक व व्यापार प्रकोष्ठ की ओर से भाजपा जिला कार्यालय में लाला लाजपत राय की जीवनी पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। आर्य समाज व अग्रवाल वैश्य समाज की कार्यक्रम में विशेष सहभागिता रही।
संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के तौर पर पहुंचे चेयरमैन सुभाष बराला ने लाला लाजपत राय की जीवनी व आजादी के आंदोलन में उनके संघर्ष पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लाला लाजपत राय का हिसार से पुराना नाता रहा है। उन्होंने 1886 से 1892 तक हिसार कोर्ट में वकालत की और जनहित के कार्यों में सक्रिय रहे। इसके साथ ही वे हिसार आर्य समाज के साथ जुड़े और हिसार नगरपालिका के सदस्य बनें। उनके नगरपालिका के कार्यकाल के दौरान नागोरी गेट से रेलवे रोड की पहली पक्की सडक़ बनाई गई। उन्होंने कहा कि वर्ष 1892 के बाद वे लाहौर रहने लगे। इसी दौरान वे आजादी के आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने लगे, जिस कारण वे अंग्रेजों की आंखों में खटकने लगे। अंग्रेजी शासन में एक षड्यंंत्र के तहत उन पर लाठीचार्ज करवाया गया, जिसमें वे बुरी तरह घायल हो गए। उसी समय लाला जी ने कहा था कि उनके शरीर पर पड़ी लाठी की एक-एक चोट अंग्रेजी शासन के कफन में कील साबित होगी और यही हुआ। उन्होंने कहा कि आजादी के लिए लाला लाजपत राय की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से कहा कि वे लाला लाजपत राय व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्षों को याद करते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलें।
संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेन्द्र, वीर चक्र ने चेयरमैन सुभाष बराला व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार एवं पार्टी संगठन की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रमों को जिला में सुचारू रूप से चलाया जा रहा है और इनमें पदाधिकारी व कार्यकर्ता पूरी मेहनत से शामिल हो रहे हैं।
संगोष्ठी के समापन अवसर पर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने चेयरमैन सुभाष बराला व आए हुए अतिथियों का आभार जताया। कार्यक्रम में जिला महामंत्री प्रवीण पोपली, सीनियर डिप्टी मेयर अनिल सैनी मानी, ब्रह्मा महाविद्यालय के प्राचार्य डा. प्रमोद, व्यवसायिक प्रकोष्ठ के प्रदेश सदस्य अशोक मित्तल, व व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक मुनीष ऐलावादी, किसान मोर्चा से सतेन्द्र सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सोनाली फोगाट, लोकसभा निगरानी समिति के अध्यक्ष मनदीप मलिक, जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सपड़ा, जिला उपाध्यक्ष कृष्ण बिश्नोई, जिला मंत्री संजीव रेवड़ी, देवेन्द्र शर्मा देव, सतबीर वर्मा, सुरेन्द्र सैनी, सुरेश गोयल धूपवाला, प्रोमिला पूनिया, सुनीता रेड्डू, पार्षद कैप्टन नरेन्द्र शर्मा, रतन सैनी, सुधीर पांचाल, अरूण जैन, एएसी मोर्चा से गोविंद सांखला, जितेन्द्र पाहवा, बार एसोसिएशन के सदस्य एडवोकेट अमृत सागर, मनप्रीत सिरसवा, सुनीता श्योकंद, गौरव नैन व आर्य समाज से जुड़े सदस्यों सहित अनेक पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here